Singer Kalpana To Make Documentary Gandhi Satyagrah Andolan For International Film Festivals

कल्पना का गांधी प्रेम, सत्याग्रह पर बनाएंगी डॉक्यूमेंट्री

महात्मा गांधी के नाम पर अपनी रोटी सेंकने वाले ही जब गांधी के चंपारण सत्याग्रह के इतिहास को केवल अपने फायदे के लिए भुनाने में व्यस्त हैं तो ऐसे में भोजपुरी गायिका कल्पना पटवारी चंपारण सत्याग्रह को शताब्दी वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं।

इस दौरान कल्पना ने महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह से जुड़े स्थलों को खुद देखा। बता दें कि कल्पना चंपारण सत्याग्रह पर एक छोटी सी बीस मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनाकर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ले जाना चाहती हैं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान कल्पना ने कहा कि मैं महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन को इस डॉक्यूमेंट्री के जरिए दुनिया को यह बताना चाहती हूं कि सौ साल बाद महात्मा गांधी की सत्याग्रह किस परिस्थिति में है।

वहीं, कल्पना ने अपनी लघु फिल्म में पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में गांधी के सत्याग्रह से जुड़े स्थलों को शामिल किया है। इस फिल्म के लिए टाइटल गीत कल्पना ने खुद लिखा है। वहीं फिल्म में चंपारण सत्याग्रह को जीवंत रुप दिया गया है। उल्लेखनीय है कि भोजपुरी संगीत को विश्व् पटल पर ले जाने में कल्पना का काफी योगदान रहा है । हाल ही में संगीत के महाकुम्भ पैड़ी फील्ड महोत्सव में भी कल्पना ने ना सिर्फ भोजपुरी का प्रतिनिधित्व किया बल्कि अपने गीत संगीत से समा बांध दिया । —— Uday Bhagat (PRO)

Print Friendly, PDF & Email